बंद करे

उपखंड और ब्लॉक

जिला फरीदाबाद में उप-मंडल अधिकारी (सिविल) की भूमिका

उप मंडल अधिकारी (सिविल) अपने उपखंड में एक लघु उप आयुक्त है। वह सहायक कलेक्टरों, ग्रेड II (तहसीलदार और नाइब-तहसीलदार) और सहायक संग्राहक, ग्रेड I (विभाजन मामलों में तहसीलदार) के आदेशों के खिलाफ उपखंड के कलेक्टर के रूप में अपील सुनता है।

अपने अधिकार क्षेत्र में राजस्व, मजिस्ट्रेट, कार्यकारी और विकास मामलों से संबंधित उप मंडल अधिकारी की शक्तियां और जिम्मेदारियां, उप आयुक्त के समान हैं। उनके राजस्व कर्तव्यों में भूमि राजस्व के संग्रह से मूल्यांकन से सभी मामलों की पर्यवेक्षण और निरीक्षण शामिल है; उपविभाग में सभी अधिकारियों के काम का समन्वय, विशेष रूप से राजस्व, कृषि, पशुपालन और सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों में उपखंड के भीतर। उनके मजिस्ट्रेट कर्तव्यों हैं: उपखंड में पुलिस के साथ संपर्क और समन्वय; विभिन्न समुदायों और वर्गों के बीच संबंधों पर नजर डालें; आपातकाल में विशेष सावधानी और कार्य, विशेष रूप से त्यौहारों से जुड़े; और जिला मजिस्ट्रेट को सिफारिशें, जब वह हथियारों के लाइसेंस देने के लिए सक्षम नहीं है। उनके क्षेत्र में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर प्रभावी पर्यवेक्षण का प्रयोग करने के लिए उनके पास आपराधिक प्रक्रिया संहिता, पंजाब पुलिस नियम, और अन्य कानूनों के तहत पर्याप्त शक्तियां हैं।

विधान सभा के चुनावों के लिए, उन्हें आम तौर पर अपने अधिकार क्षेत्र में निर्वाचन क्षेत्र / निर्वाचन क्षेत्रों के लिए रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया जाता है। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के चुनावों के लिए, उन्हें आम तौर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया जाता है।