पर्यटन

फरीदाबाद हरियाणा राज्य में स्थित है और राज्य का एक प्रमुख औद्योगिक शहर है। यह शहर यमुना नदी के मैदानी इलाकों में स्थित है और पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी तरफ अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है। नए फंसे उद्योगों और वाणिज्यिक सेटअप की शुरूआत के साथ, यह स्थान व्यापार यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बन गया है। दिल्ली से इसकी निकटता फरीदाबाद के महत्व में बढ़ी है।

इसके अलावा, फरीदाबाद न केवल उद्योगों और व्यवसायों के बारे में है। यह बदखल झील, बाबा फरीद मकबरे और राजा नहर सिंह पैलेस समेत कुछ हड़ताली स्थानों की उपस्थिति के कारण पर्यटकों के आकर्षण को भी पकड़ता है। यह फरवरी माह में बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है जब सूरज कुंड मेला सूरज कुंड झील के पास आयोजित होता है। यह मेला एक मंच है जो देश के विभिन्न राज्यों से कला और शिल्प उत्पादों का एक समृद्ध संग्रह प्रदर्शित करता है।

फरीदाबाद का नाम शेख फरीद, या बाबा फरीद से मिला, क्योंकि उन्हें आमतौर पर जाना जाता है। उन्होंने 1607 ईस्वी में शहर की स्थापना की ताकि राजमार्ग की रक्षा की जा सके। शहर में स्थित बाबा फरीद मकबरे को उनके सम्मान में बनाया गया है और फरीदाबाद के प्रमुख आकर्षणों में से एक के बीच गिना जाता है।